एसिडिटी की परेशानी हो रही है तो तुरंत आराम पाने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

एसिडिटी की परेशानी हो रही है तो तुरंत आराम पाने के अपनाएं ये घरेलू उपाय

सेहतराग टीम

बढ़ती टेक्नोलॉजी की वजह से लोगों को कई तरह की समस्या हो रही हैं। टेक्नोलॉजी के कारण लोग अधिकतर काम एक जगह बैठकर ही कर रहे हैं। ऐसी स्थिति में लोगों का खाना ठीक तरीके से पच नहीं रहा है। इसकी वजह से अपच की समस्या पैदा हो रही है। खाना पच नहीं रहा है इसके कारण लोगों को एसिडिटी की समस्या झेलनी पड़ रही है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों की माने तो पेट में पाए जाने वाले एसिडिक पदार्थ जब कभी फूड पाइप में आ जाते हैं तो एसिडिटी की परेशानी हो जाती है। ये शरीर में असुविधा तो पैदा करती ही है, साथ ही पेट में दर्द का कारण भी बनती है। एसिडिटी की वजह से लोगों को खट्टी डकार आना, पेट फूलना, सीने और पेट में जलन जैसी शिकायत होती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

पढ़ें- वजन कम करने में बड़े काम की हैं ये एक्सरसाइज

एसिडिटी का घरेलू इलाज (Home Remedies for Acidity in Hindi):

अजवाइन

एसिडिटी से छुटकारा पाने के लिए अजवाइन सबसे बेहतर तरीका है। अजवाइन पानी पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। आपको दो चम्मच अजवाइन को एक कप पानी में अच्छी तरह उबालना है जब ये पानी आधा हो जाए तो गैस बंद कर दें, और ठंडा होने पर काला नमक मिला कर छान लें फिर इस पानी को पी लें। इससे एसिडिटी और कब्ज की समस्या से छुटकारा मिल सकता है। 

भुना जीरा और काला नमक 

जीरा एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल हर दिन सब्जी, दाल और रायता में तड़के के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जीरा, पेट दर्द, कब्ज और एसिडिटी के इलाज में काफी असरदार माना जाता है। जीरे को भूनकर काले नमक के साथ खाने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। 

डाइट में शामिल करें आंवला 

आंवले को विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है, जो इम्यूनिटी को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा दिलाने में मदद कर सकता है। अगर आपको अक्सर एसिडिटी की शिकायत रहती है, तो आंवला को अपनी डाइट में शामिल करें, इसे आप अचार, मुरब्बा, जूस के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। 

अदरक की चाय या पानी 

अदरक को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। अदरक की चाय या अदरक का पानी, पीने से एसिडिटी की समस्या से राहत मिल सकती है। अदरक में पाए जाने वाले तत्व पेट गैस और एसिडिटी से राहत दिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

इन 10 तरीकों से आसानी से कर सकते हैं मुंह की बदबू दूर

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।